ब्रेकिंग न्यूज़
अनिल जैन नमो नमो मोर्चा के जिला संगठन मंत्री नियुक्तनगर में अवैध व्यवसाय का खुला खेल, जिम्मेदार ने लगा लिए काले चश्मे ।ब्लॉक किसान कांग्रेस द्वारा कलेक्टर के नाम तहसीलदार अजमेरसिंह गौड़ को दिया ज्ञापननगरीय निकाय के अमले का करेंगे रेडमली निरीक्षण – कलेक्टर डॉ जैनप्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का लाभ जिले के सभी असंगठित श्रमिकों को दिलाने के निर्देश।पिछड़ा वर्ग प्रबुद्धजनों की संगोष्ठी का आयोजन आज भाजपा जिला मुख्यालय पर होगा।स्व. राजेन्द्र माथुर की जन्मभूमि बदनावर में जल्द स्थापित होगी प्रतिमा – मंत्री दत्तीगाँवउज्जवला योजना के इस चरण में विशेष बात है कि चूल्हे व रिफिल पूरी तहर निःशुल्क है- मंत्री श्री दत्तीगांव
Uncategorizedधार

उज्जवला योजना के इस चरण में विशेष बात है कि चूल्हे व रिफिल पूरी तहर निःशुल्क है- मंत्री श्री दत्तीगांव

Anil Jain

Chief Editor

जिला मुख्यालय पर शासकीय पीजी काॅंलेज के आडिटोरियम हाॅल में उज्जवला 2.0 का कार्यक्रम हुआ आयोजित
जिले के 10 हजार पात्र हितग्राही इस योजना से हुए लाभान्वित

अनिल जैन (चीफ एडिटर)
धार,
18 सितम्बर 2021/ उज्जवला योजनांतर्गत 2.0 के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरण का कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर शासकीय पीजी काॅंलेज आडिटोरियम हाॅल में कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश के औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव ने माॅं सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित एवं माल्र्यापण कर किया।

मंत्री दत्तिगाव ने माल्यार्पण कर किया शुभारम्भ


कार्यक्रम में बताया गया कि वर्तमान में धार जिले में 2 लाख 34 हजार 407 रेग्यूलर कनेक्शन एवं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 1 लाख 90 हजार 626 कनेक्शन है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना द्वितीय चरण में लगभग 10 हजार कनेक्शन जारी किए गए है एवं शेष बचे परिवारों के लिए भी कनेक्शन दिए जाने का कार्य चलता रहेगा।
मंत्री श्री दत्तीगांव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। जिसके द्वितीय चरण का आज लाभ दिया जा रहा है। स्वच्छ ईधन बेहतर जीवन के नारे के साथ प्रधानमंत्री जी ने उज्जवला योजना की शुरूवात की थी। इस बार के चरण में एक विशेष बात है कि इस बार चूल्हे व रिफिल पूरी तहर निःशुल्क है। इस योजना में लाभ लेने वाले हितग्राहियों को बहुत-बहुत बधाई । इस योजना से पर्यावरण को लाभ मिलेगा।  महिलाओं को धुए के कारण जो फेफडों में नुकसान की वजह से जो बीमारी होती थी, वह अब नहीं होगी। प्रधानमंत्री जी ने महिलाओं के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए महिलाओं को उससे छुटकारा दिलवाया है। उन्होंने कहा कि गैस एजेंसी इस बात का ध्यान रखे कि पहली बार सभी हितग्राहियों को उसका उचित डेमो और सावधानियों के बारे में अच्छे से बताए।


सासंद छतरसिंह दरबार ने अपने उद्बोधन में कहा कि दूसरे चरण में प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुसार निःशुल्क गैस उपलब्ध कराने का अभियान चलाया जा रहा है। वे हर परिस्थिति से गुजरे है इसलिए वे गरीबों की परेशानी को समझते है। इसलिए जो महिलाओं को खाना बनाने में आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए यह योजना चालू करी है, अब इससे पेड सुरक्षित रहेगे और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा। अब योजनाओं में हितलाभ सीधे हितग्राही के खाते में जाता है। जिससे बिचोलिए इसमें हितग्राही की रशि का लाभ न ले पाए। यह गरीबों  के कल्याण की योजना है। इसका लाभ हर पात्र हितग्राही को मिलेंगा।
जिला पंचायत अध्यक्ष मालती पटेल ने कहा कि गैस कनेक्शन महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए प्रधानमंत्री जी ने सोचा कि चुल्हे से खाना बनाने में महिलाओं को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। बरसात में चुल्हे को जलाने में काफी मशक्कत करना होती है। उन्होंने अपनी बहनों के बारे में सोचा और इस योजना को बनाकर लागू किया। जिससे अब इन्हे ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है और आज हर किसी व्यक्ति को शासन की किसी न किसी योजना का लाभ मिल रहा है। जिन्होंने अभी तक वैक्सीन नहीं लगाई वे जल्द ही अपना वैक्सीन लगवाए।
कार्यक्रम में बताया गया कि प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी की मंशा अनुरूप हर गरीब परिवार को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना द्वितीय चरण की घोषणा 25 अगस्त 2021 को की गई थी। उज्जवला योजना एक सामाजिक कल्याण योजना है। “स्वच्छ ईधन, बेहतर जीवन” के नारे के साथ केन्द्र सरकार ने 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरूआत की गई थी। जिसके अंतर्गत वर्ष 2019 तक 5 करोड़ परिवारों को लाभान्वित किया गया था। योजना से एलपीजी के उपयोग में वृद्धि होगी, वायु प्रदुषण स्वास्थ्य संबंधी विकार एवं वनों की कटाई कम करने में मदद मिलेगी। यह योजना एक धुआंरहित ग्रामीण भारत की परिकल्पना करती है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना द्वितीय चरण के तहत 1 करोड़ लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन के साथ पहली रिफील तथा चुल्हा भी मुफ्त में दिया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने व परिवारों को घरेलू गैस यानी एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराती है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है। इसके अलावा कोई घर से दुर गांव अथवा शहर में अस्थाई रूप से रहते है और निवास करते है और निवास का कोई प्रमाण पत्र नहीं है तो भी आप उज्जवला योजना द्वितिय चरण के तहत गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते है।
इसके पष्चात राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया। अंत में  हितग्राहियों को प्रतिकात्मक रूप से लाभांवित किया गया।
इस अवसर पर कलेक्टर डाॅ. पंकज जैन ,पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह, अपर कलेक्टर सलोनी सिडाना सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि मौजूद रहें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close